शहर को शौचालय युक्त बनाना उद्देश्य

Monday, September 28, 2015 - 13:02

कल्पतरु समाचार सेवा अलीगढ़। स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीसरे दिन नगर आयुक्त ने सराय लवरिया व सराय हकीम क्षेत्र में सफाई जागरूकता अभियान शुरू किया। यहाँ पर बनाये जाने वाले शौचालय की नींव नगर आयुक्त ने फावड़े से खोद कर रखी। उन्होंने इस क्षेत्र के लोगों से खुले में शौच न करने की अपील की। इस अभियान के तहत एक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया।

 

नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रमानुसार सफाई पखवाड़ा के अन्तर्गत खुले में शौच करने को रोकने एवं ऐसी मलिन बस्ती जहाँ पर शौचालय नहीं है, उन बस्तियों के लोगों को शौचालय बनवाये जाने व सफाई के प्रति प्रेरित करने के उदेश्य से सराय लवरिया निकट पुलिस चौकी में गोष्ठी का आयोजन किया गया। महानगर वासियों के सहयोग से अलीगढ़ शहर स्मार्ट सिटी के प्रथम चरण में सफल हो गया है परन्तु द्वितीय चरण की तैयारियों के क्रम में अलीगढ़ को पूर्ण रूप से शौचालय युक्त नगर बनाना उनका मुख्य उदेश्य है। गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये नगर आयुक्त ने कहा कि ऐसे परिवार जिनके पास शौचालय नहीं है या ऐसी बस्ती जहाँ शौचालय नहीं हैं वहाँ पर भारत सरकार व राज्य सरकार के सहयोग से नगर निगम शौचालय निर्माण कराएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे शौचालय विहीन परिवार वालों को भारत सरकार व राज्य सरकार की ओर से अनुदान के रूप में 4000-4000 हजार रुपये यानी शौचालय निर्माण हेतु आठ हजार रुपये मिलेगें। जिसमें शर्त होगी कि वह परिवार शौचालय का निर्माण अपने घर में करें।

 

नगर आयुक्त ने बताया कि नगर निगम का पूर्ण प्रयास है कि शहर का प्रत्येक मोहल्ला/ बस्ती शौचालय युक्त हो और कोई भी खुले में शौच करने न जाये। उन्होंने सभी महिलओं से अपील की कि वह अपने घरों में शौचालय के निर्माण हेतु अपने पति/ पिता से कहें और यदि शौचालय निर्माण हेतु किसी भी आर्थिक सहायता की आवश्यकता होगी, उसको नगर निगम द्वारा नियमानुसार अनुदान दिया जायेगा। गोष्ठी के पश्चात् नगर आयुक्त ने अपने अधीनस्थों के साथ सराय लवरिया मलिन बस्ती के अन्दर जाकर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण किया और क्षेत्रीय नागरिकों के साथ सराय लवरिया चौक के अन्दर स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत नगर निगम के स्वच्छता पखवाड़ा अभियान में सहयोग करने की अपील की।

 

स्वच्छता पखवाड़ा अभियान के अन्तर्गत तीसरे दिन सराय लवरिया में हुई गोष्ठी में सहायक नगर आयुक्त ऋषिकेश सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुलदीप कुमार, महाप्रबंधक जल धीरज कुमार, सहायक लेखाधिकारी एपी तिवारी, कर अधीक्षक सभापति यादव, एहसन रब, संजय सक्सेना, आदि अधिकारी, कर्मचारी, क्षेत्रीय नागरिक उपस्थित हुए।

 

साभार : कल्पतरु एक्सप्रेस 28 सितम्बर 2015

TAGS