अब गाँव में बहेगी स्वच्छता की बयार

Friday, September 18, 2015 - 12:09

कल्पतरु समाचार सेवा फिरोजाबाद। विकास भवन सभागार में तीन दिनों तक चली स्वच्छ भारत मिशन की कार्यशाला में स्वच्छता सम्बन्धी गुर सीखने के बाद चार दर्जन से अधिक मास्टर ट्रेनर्स ने गाँव-देहात की राह पकड़ ली। कार्यशाला में स्वच्छता सम्बन्धी बारीकियाँ सीखने वाले मास्टर ट्रेनर्स ग्रामीणों को स्वच्छता के महत्व को समझाते हुए खुले में शौच जाने से परहेज करने की सलाह देंगे। सम्पूर्ण जिले में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए गाँव देहात में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे।

 

जागरुकता अभियान के सहारे ग्रामीणों को खुले में शौच नहीं जाने सहित अन्य तमाम जानकारियों से अवगत कराया जाएगा। खास तौर पर खुले में शौच क्रिया करने से होने वाले नुकसान और सामाजिक दोष के विषय में जानकारी दी जाएगी। जिला प्रशासन की मंशा है कि स्वच्छता के मामले में प्रदेश में जिले को अग्रिम पंक्ति में खड़ा किया जा सके। इसी के अनुरूप योजनाएँ तैयार की जा रही हैं। इसी कवायद के तहत गत दिवस विकास भवन में स्वच्छ भारत मिशन के तहत कार्यशाला भी आयोजित की गई।

 

मास्टर ट्रेनर्स को सौंपा ब्लॉकों का जिम्मा

 

स्वच्छ भारत मिशन के को-ऑर्डिनेटर्स के अनुसार अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में मास्टर ट्रेनर्स को अभियान संचालन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। नोडल अफसर के रूप में नियुक्त अधिकारी उनकी मॉनीटरिंग करेंगे। मास्टर ट्रेनर्स को ग्राम प्रधान, क्षेत्र के गणमान्य लोग और ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की मदद लेने और उनके सम्पर्क में रहने की हिदायत दी गई है।

 

आयोजित की जाएँगी गोष्ठियाँ

 

योजना के मुताबिक जिला प्रशासन गाँव देहात में स्वच्छता सम्बन्धी संगोष्ठियाँ भी आयोजित कराएगा। मास्टर ट्रेनर्स संगोष्ठी में जुटने वाले ग्रामीणों को स्वच्छता का सन्देश देने के साथ-साथ उनके फायदे और गन्दगी से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानकारी देंगे।

 

डीएम ने खुद सम्भाली स्वच्छता मिशन की लगाम

 

गुरुवार को अचानक मास्टर ट्रेनर्स के साथ शिकोहाबाद ब्लॉक के गाँव संदलपुर पहुँचे जिलाधिकारी ने ग्रामीणों को स्वच्छता अभियान की बारीकियों से अवगत कराया। खास बात यह रही है कि अधिकारियों और ग्रामीणों ने डीएम की आवभगत और बैठने के लिए कुर्सी दी तो उन्होंने साफ मना कर दिया। यही नहीं वे जमीन पर ग्रामीणों के साथ ही बैठ गए और मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दी जाने वाली जानकारियों को ध्यान पूर्वक सुना और समझा।

 

साभार : कल्पतरु एक्सप्रेस 18 सितम्बर 2015

TAGS