अब कूड़ा उठाने को बजेगी घण्टी

Thursday, September 10, 2015 - 10:31

कल्पतरु समाचार सेवा फिरोजाबाद। शहर की सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नगर निगम प्रशासन ने नई पहल शुरू की है। अब सफाई कर्मी छोटे वाहन के साथ डोर-टू-डोर पहुँचेंगे। प्रत्येक मकान की घण्टी बजाकर कूड़ा उठाएँगे। सबसे पहले यह व्यवस्था गणेश नगर में लागू की गई है। मंगलवार को नगर आयुक्त रामऔतार रमन ने इस क्षेत्र में तैनात सभी सफाई कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

सफाई कर्मी छोटे वाहन के साथ डोर-टू-डोर पहुँचेंगे। प्रत्येक मकान की घण्टी बजाकर कूड़ा उठाएँगे। सबसे पहले यह व्यवस्था गणेश नगर में लागू की गई है। मंगलवार को नगर आयुक्त रामऔतार रमन ने इस क्षेत्र में तैनात सभी सफाई कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

 

नगर निगम में सैकड़ों सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं। इसके बावजूद भी पूरे शहर के नाले-नाली गन्दगी और जलभराव के कारण उफनते रहते हैं। वहीं गली-मोहल्ले और चौराहों-तिराहों पर गन्दगी एवं कूड़े के ढेर नजर आ रहे हैं। शहर के नालबंद चौराहा, पुराना रसूलपुर, आसफाबाद, मदीना नगर, जाटवपुरी, कश्मीरी गेट, करबला, नई बस्ती, नगला मिर्जा, सैलई, भीमनगर, महावीर नगर, आगरा गेट सहित कई मोहल्ले के लोग जलभराव एवं गन्दगी की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं दो दर्जन मोहल्लों से गुजरने वाले नाले-नाली गन्दगी और जलभराव के कारण उफनकर सड़क पर बहने लगे हैं। स्थानीय लोगों का सड़क और गलियों में निकलना तक दूभर हो गया हैं। हालाँकि सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगम में सैकड़ों सफाई कर्मचारी कार्यरत हैं। इसके बाद भी शहर के लोग जलभराव और गन्दगी में जीने के लिए विवश हैं।

 

सफाई कर्मचारी इतने बेखौफ हैं कि वे महीनों तक अपने-अपने क्षेत्र में नहीं जाते हैं और न ही वहाँ की सफाई व्यवस्था पर ध्यान देते हैं। कई स्थानों पर तो इन बेखौफ कर्मचारियों ने अपने स्थान पर कुछ पैसों के लालच में दूसरे व्यक्तियों को तैनात कर दिया है, जो कभी-कभी सफाई कर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। इसको देखते हुए नगर आयुक्त रामऔतार रमन द्वारा निरीक्षण कर अनुपस्थित मिलने वाले सफाई कर्मचारियों पर कार्रवाई की जा रही है। इसी क्रम में नगर आयुक्त ने महानगरों की तर्ज पर एक और पहल शुरु की है, जिसके तहत सफाई कर्मी छोटे वाहन के साथ डोर-टू-डोर पहुँचेंगे। प्रत्येक मकान की घण्टी बजाकर कूड़ा उठाएँगे। सबसे पहले यह व्यवस्था गणेश नगर में लागू की गई है। मंगलवार को नगर आयुक्त रामऔतार रमन ने इस क्षेत्र में तैनात सभी सफाई कर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने बताया कि यहाँ ठीक प्रकार से व्यवस्था होने के बाद अन्य स्थानों पर भी इसे लागू किया जाएगा।

 

साभार : कल्पतरु एक्सप्रेस 9 सितम्बर 2015

TAGS