स्वच्छता पर अन्तरराष्ट्रीय सेमिनार

Friday, November 13, 2015 - 17:35

भारत की आर्थिक राजधानी मुम्बई में सीएसआर सेनिटेशन के मुद्दे पर 27 नवम्बर 2015 को पुणे में होने जा रही है। इस सम्मेलन के जरिए सभी हितधारक एक-दूसरे के संपर्क में आएंगे और सेनिटेशन से सम्बन्धित नए प्रोजेक्ट में भी सहयोग करेंगे। इस सम्मेलन को जाने-माने वैज्ञानिक डॉ. आर.ए. मशेलकर सम्बेधित करेंगे। डॉ. मशेलकर को पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री जैसे सर्वोच्च सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है। वर्तमान में वे प्रधानमन्त्री के स्वच्छ भारत मिशन की विशेषज्ञ टीम में शुमार हैं। महाराष्ट्र के मुख्यमन्त्री श्री देवेन्द्र फणनवीस कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

 

यह शिखर सम्मेलन प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को एक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। पहले भी दिल्ली में सीएसआर इस सम्मेलन का आयोजन कर चुका है। इस शिखर सम्मेलन में सेनिटेशन से सम्बन्धित तमाम समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। साथ ही ‘महिलाओं की गरिमा’ को बनाए रखने के लिए प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के सपने को पूरा करके सीएसआर अगले साल तक हर स्कूल में लड़कियों के लिए अलग शौचालय बनवाएगा।

 

इस सम्मलेन में निकले निष्कर्ष को सीएसआर सरकार तक पहुँचाने का भी कार्य करेगी। कार्यक्रम में श्रीमती वन्दना चव्हाण (राज्य सभा सदस्य), गिरीश बापत (खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, खाद्य एवं औषधि प्रशासन, संसदीय विकास मन्त्री),महाराष्ट्र सराकर, दत्तात्रेय बबनराव धनकावड़े, आदरणीय मेयर पुणे नगर पालिका जैसे वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर के 30 वक्ता, सरकारी, गैर-सरकारी संगठनों और रिसर्च एजेंसियों से 300 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन सुबह 9:45 से लेकर शाम के 5:30 बजे तक चलेगा। इस सम्मेलन में भारत के सेनिटेशन गुरू डॉ. बिन्देश्वर पाठक के अलावा कई नामचीन हस्तियों के विचार सुनने का सुनहरा मौका मिलेगा। सम्मेलन के विषय में अधिक जानकारी, हिस्सा लेने के लिए कृपया नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

 

http://globalsanitationsummit.indiacsr.in/

TAGS