गाँवों में जगाई एकता और स्वच्छता की अलख

Sunday, September 6, 2015 - 13:16

कल्पतरु समाचार सेवा फिरोजाबाद। नेहरु युवा केन्द्र ने एक माह से शुरू किए गए स्वच्छता रथ भ्रमण कार्यक्रम शनिवार को सफलता पूर्वक सम्पन्न किया। इस दौरान ग्राम विकास अधिकारी एवं क्षेत्र के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

 

गत दिनाँक 18 अगस्त से गत चार सितम्बर तक चले स्वच्छता पुर्नजागरण रथ यात्रा ने जिले के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता की अलख जगाने का कार्य पूरा किया। रथ यात्रा का समापन शनिवार को ग्राम रैपुरा विकास खण्ड नैपई, ग्राम बाछेमई विकास खण्ड मदनपुर तथा ग्राम पंचायत पट्टी बनवारा विकास खण्ड जसराना में किया गया। इन रथों द्वारा पूरे जनपद की 100 ग्राम पंचायतों का भ्रमण कर ग्रामीण युवाओं को विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्रदान की गयी। इसी क्रम में विकास खण्ड नारखी के ग्राम नैपई में समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम विकास अधिकारी श्री जेपी माथुर द्वारा की गई।

 

इस दौरान प्रधानपति देवेन्द्र कुमार एवं क्षेत्रीय आँगनबाड़ी कार्यकत्री वन्दना और प्रधानाध्यापिका अनार देवी भी मौजूद रही। इस अवसर पर ग्राम विकास अधिकारी ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि नेहरु युवा केन्द्र के माध्यम से नई-नई योजनाओं की जानकारी प्राप्त हुई। सूरज राही ने युवाओं को सफाई अभियान की जानकारी दी। इस अवसर पर देवेन्द्र कुमार ने कहा कि इस अभियान के द्वारा आपको विभिन्न प्रकार की योजनाओं की जानकारी नुक्कड़ नाटक, चर्चा आदि के माध्यम से दी जा रही है।

 

इसी क्रम में मदनपुर ब्लॉक के बाछेमई और जसराना की ग्राम पंचायत पट्टी बनवारा में कार्यक्रम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में अभिषेक ने कहा कि हम सभी को स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना चाहिए अगर हम साफ-सफाई रखेंगे तो हमारे बच्चे बीमार नहीं होंगे। सूरवीर सिंह ने युवाओं से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ नारे को बुलन्द करने का आह्वान किया। वहीं विकास खण्ड जसराना की ग्राम पंचायत पट्टी बनवारा में युवाओं को सम्बोधित करते हुए प्रशान्त पाठक ने कहा कि आज इस रथ यात्रा का अन्तिम दिन है। नेहरु युवा केन्द्र द्वारा संचालित रथों द्वारा 100 ग्राम पंचायतों का भ्रमण किया गया है।

 

इस अवसर पर वेदप्रकाश, सुमित कुमार, सोनू कुमार, उपेन्द्र प्रताप सिंह, अभिषेक यादव, नीतेश कुमार, प्रमोद कुमार, अन्जू, पुष्पलता, नवनेश अनुज कुलश्रेष्ठ, अजय कुमार, विजय, जितेन्द्र, त्रिदेव, सूरज राही, सोनवीर, अवधेश, बालकिशन, टीपी गौतम, अनरूद्ध गौतम, सनी, देवेन्द्र कुमार आदि ने भाग लिया।

 

साभार : कल्पतरु एक्सप्रेस 5 अगस्त 2015

TAGS