शौचालय के निर्माण में घटिया सामग्री का हो रहा प्रयोग

Sunday, August 30, 2015 - 12:08

डेली न्यूज नेटवर्क सिद्धौर (बाराबंकी)। स्थानीय विकास खण्ड के डॉ. राम मनोहर लोहिया समग्र गाँव मिर्चिया में शौचालयों के निर्माण में घटिया ईंट व सामग्री का प्रयोग होने से इनकी गुणवत्ता पर प्रश्न चिह्न लग गया है। ग्रामीणों ने पीली ईंट व बालू से शौचालय बनाये जाने की शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई जिससे ठेकेदार मनमाने ढँग से शौचालय बनवा रहा है।

 

मिर्चिया गाँव का चयन इस बार डॉ. राम मनोहर लोहिया गाँव के रूप में किया गया है। इसके बाद यहाँ विकास कार्य बड़े पैमाने पर शुरू किए गए हैं। इसी क्रम में पूरे गाँव में शौचालयों का निर्माण कार्य प्रगति पर चल रहा है। ठेकेदार द्वारा पीली ईंटो की चिनाई घटिया मसाले से कराई जा रही है। गाँव के रामहेत ने ठेकेदार से मिलकर इसकी शिकायत की व विरोध जताया लेकिन कार्य में कोई सुधार नहीं आया। इस पर उसने ग्राम विकास अधिकारी से घटिया निर्माण सामग्री से शौचालयों का निर्माण होने की शिकायत की जिस पर उन्होंने कहा कि तुम्हें ज्यादा दिक्कत हो तो पैसा तुम्हे दिलवा दूँ और शौचालय का निर्माण खुद कराओ।

 

ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया फलस्वरुप ठेकेदार मनमाने ढंग से शौचालयों का निर्माण करवा रहा है। निर्माण में दोयम दर्जे की सामग्री का प्रयोग होने से शौचालयों की गुणवत्ता पर प्रश्नचिह्न लग गया है। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम प्रधान ग्राम विकास अधिकारी व ठेकेदार की मिली भगत से शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी बाराबंकी से कार्रवाई की माँग की है।

 

साभार : डेली न्यूज ऐक्टिविस्ट 27 अगस्त 2015

TAGS