टॉयलेट की लोकेशन बताते ऐप

Thursday, August 20, 2015 - 12:27

अमित द्विवेदी

 

भारत के स्वच्छता अभियान को वास्तव में तब सफल बनाया जा सकेगा जब देश में पर्याप्त टॉयलेट की व्यवस्था कर दी जाएगी। अभी भी जो सार्वजनिक टॉयलेट बनाए गए हैं वहाँ तक भी लोगों को पहुँचने में बहुत दिक्कत होती है तथा बहुत ही कम लोग इस चक्कर में टॉयलेट की सुविधा का लाभ उठा पाते हैं। नेचर कॉल पर किसी का कंट्रोल नहीं है इसलिए अब इसके लिए तकनीक खुद को सामने लेकर आई है और उम्मीद की जा रही है कि अब नेचर कॉल का टेंशन नहीं रहेगा क्योंकि आपका मोबाइल जहाँ भी आप खड़े हैं उसके टॉयलेट का रास्ता बता देगा। गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जो टॉयलेट खोजने में मदद कर रहे हैं। आइए आपको आज ऐसे ही एप्लीकेशनों से रूबरू करवाते हैं जो फिलहाल स्वच्छता के लिहाज से बेहद जरूरी हैं।

 

स्वच्छ भारत टॉयलेट लोकेटर

 

यह ऐप आम लोगों को सार्वजनिक शौचालय को रेट करने का ऑप्शन देती है। साथ ही जिस शौचालय की रेटिंग खराब होगी उस शौचालय को संचालित करने वाली एजेंसी को इस बात की जानकारी दी जाएगी कि इस शौचालय को ठीक किया जाए। टॉयलेट इंडियन है या वेस्टर्न, वहाँ विकलांगों के लिए सुविधा है या नहीं, वह मुफ्त है या सुविधाओं के लिए पैसे देने होंगे- इसकी जानकारी भी ऐप से ही मिल जाती है। सरकार ने इस ऐप के लिए अभी 4,041 नगर निकायों और शहरों से हर सार्वजनिक शौचालय की लिस्ट माँगी गई है। हालाँकि अभी इसका रिस्पॉन्स गूगल प्ले स्टोर पर बहुत अच्छा नहीं है लेकिन आने वाले समय में इस एप्लीकेशन की सम्भावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता। इस ऐप को मोगा के म्यूनिसिपल कमिश्नर विपुल उज्जवल और फरीदकोट में अतिरिक्त जिला आयुक्त, उनकी पत्नी सोनाली गिरी व उनके दो दोस्तों ने मिलकर तैयार किया है।

 

इसके बारे में विपुल बताते हैं कि एक बार वह और उनकी पत्नी सोनाली दिल्ली के कनॉट प्लेस में टॉयलेट खोज रहे थे। इसी दौरान उन्हें ये आइडिया आया, फिर उन्होंने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर यह ऐप तैयार किया। ऐप बनाने के बाद पंजाब के 600 शहरों के टॉयलेट को पहले इससे जोड़ा गया। इस एप्लीकेशन में यह सुविधा भी दी गई है कि अगर आपके घर के आस-पास आपके नॉलेज में कोई टॉयलेट है उसे भी जोड़ सकते हैं तथा उसकी फोटो खींचकर वहाँ लगा सकते हैं साथ ही अपनी रेटिंग भी वहाँ दे सकते हैं। अगर सरकार और नागरिक दोनों मिलकर इस मुहिम को आगे ले जाएँगे तो यह एक मजबूत टूल होगा खासकर के महिलाओं के लिए जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है।

 

दुनिया के कुछ और मशहूर टॉयलेट ऐप

 

विदेशों में ऐसे मोबाइल एप्लीकेशनों की भरमार है और बहुत ही सुनियोजित ढंग से ये ऐप अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। टॉयलेट फाइंडर, फ्लश पब्लिक टॉयलेट फाइंडर, बाथरूम स्काउट, पब्लिक टॉयलेट्स, जस्ट इन टाइम, ताइवान फाइंड टॉयलेट जैसे मोबाइल एप्लीकेशन लोगों को टॉयलेट का रास्ता बहुत ही आसानी से नेवीगेट कर देते हैं। यह नेवीगेशन ठीक वैसे ही होता है जैसे गाड़ी चलाते वक्त आप नेवीगेशन का सहारा लेकर मंजिल तक पहुँचने के लिए लेते हैं।

 

साभार : राष्ट्रीय सहारा 20 अगस्त 2015

TAGS