ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड का प्रतिनिधिमण्डल मुख्यमन्त्री से मिला

Sunday, July 5, 2015 - 10:27

कुमार कृष्णन

 

पटना। ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड के प्रतिनिधिमण्डल ने श्री क्रिस विलियम्स के नेतृत्व में मुख्यमन्त्री श्री नीतीश कुमार से उनके 7, सर्कुलर रोड स्थित आवास पर मुलाकात की। मुलाकात के दौरान बताया गया कि ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड वर्तमान में बिहार के छह जिलों- पटना, बाँका, मधुबनी, नालन्दा, पश्चिमी चम्पारण एवं गोपालगंज में स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाते हुए खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने के लिये प्रयासरत हैं।

 

श्री विलियम्स ने मुख्यमन्त्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में चल रहे स्वच्छता अभियान की प्रशंसा की, साथ ही उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में मुख्यमन्त्री की व्यक्तिगत दिलचस्पी की सराहना की।

 

श्री क्रिस विलियम्स ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड के हेड (कार्यकारी निदेशक) हैं, जो कि न्यूयाॅर्क के रहने वाले हैं। ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड का मुख्यालय स्विट्जरलैंड में स्थित है, जहाँ श्री क्रिस विलियम्स कार्यरत हैं। श्री विलियम्स ने मुख्यमन्त्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार में चल रहे स्वच्छता अभियान की प्रशंसा की, साथ ही उन्होंने स्वच्छता के क्षेत्र में मुख्यमन्त्री की व्यक्तिगत दिलचस्पी की सराहना की। श्री विलियम्स ने गंगा के किनारे बसे पटना, भोजपुर एवं बक्सर जिलों में भी ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड के द्वारा कार्य करने का अनुरोध किया तथा पटना में फण्ड हेतु एक आॅफिस उपलब्ध कराने की माँग की।

 

मुख्यमन्त्री श्री नीतीश कुमार ने खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाने के लिए ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड के कार्यों की सराहना की एवं श्री क्रिस विलियम्स के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए प्रधान सचिव मन्त्रिमण्डल सचिवालय श्री शिशिर सिन्हा को निर्देश दिया कि पटना में फण्ड के कार्यालय हेतु कार्रवाई करें। मुख्यमन्त्री ने कहा कि जिन जिलों में यह फण्ड कार्य कर रहा है, वहाँ के सम्पूर्ण गाँवों को खुले में शौच मुक्त बनाने के लिये कार्य करें।

 

ग्लोबल सेनिटेशन फण्ड के प्रतिनिधिमण्डल में श्री क्रिस विलियम्स के साथ टीम लीडर श्री आनन्द शेखर, डिप्टी टीम लीडर श्री विनय तिवारी, बिहार राज्य प्रबंधक डाॅ. अनूप त्रिपाठी एवं ग्रांट मैनेजर श्री विनोद कुमार ओझा शामिल थे। इस अवसर पर मुख्यमन्त्री के प्रधान सचिव श्री डी.एस. गंगवार, प्रधान सचिव मन्त्रिमण्डल सचिवालय श्री शिशिर सिन्हा, मुख्यमन्त्री के सचिव श्री चंचल कुमार एवं श्री अतीश चन्द्रा उपस्थित थे।

TAGS