गंदगी व कीचड़ के बीच

Tuesday, June 30, 2015 - 12:25

लखनऊ। स्कूलों में जगह-जगह कीचड़ और गन्दगी का अम्बार। अन्दर जाने वाले रास्ते पर कहीं जलभराव तो कहीं मवेशियों का जमावड़ा। टूटे हुए गेट और बाउंड्रीवाल। जी हाँ, एक जुलाई से शुरू होने वाले राजधानी के परिषदीय विद्यालयों की स्थिति सोमवार को कुछ ऐसी ही देखने को मिली।

 

अव्यवस्था का आलम यह है कि कई स्कूलों में पूरा परिसर बरसात के पानी से तालाब बन गया है। कई ऐसे विद्यालय भी हैं जहाँ बड़ी-बड़ी झाड़ियाँ और गन्दगी के ढेर है। यह स्थिति तब है जबकि विद्यालय खुलने में मात्र 24 घण्टे शेष रह गए हैं। लेकिन जिम्मेदारों ने अब तक विद्यालयों की दशा सुधारने की सुध नहीं ली। सोमवार को विभिन्न क्षेत्रों के विद्यालयों में डेली न्यूज ऐक्टिविस्ट की टीम ने निरीक्षण किया तो कुछ ऐसी ही स्थिति सामने आई। पेश है एक रिपोर्ट :

 

स्कूल में कैसे पहुँचेंगे बच्चे

 

जानकीपुरम। प्राथमिक विद्यालय छावनी मड़ियाँव के छात्र-छात्राओं को सत्र के पहले दिन 1 जुलाई को अपनी कक्षा तक पहुँचने के लिए गन्दगी व कीचड़ से होकर गुजरना पड़ेगा। क्योंकि बरसात के चलते विद्यालय परिसर में भीषण गन्दगी और पानी भरा है। कुछ ऐसा ही हाल पूर्व माध्यमिक विद्यालय छावनी मड़ियाँव का भी है। यहाँ स्कूल परिसर में कीचड़ और गन्दगी होने की वजह से बदबू आ रही है। लाला लाजपत राय वार्ड में स्थित प्राथमिक विद्यालय बटहा सबौली भी गन्दगी व कीचड़ से घिरा हुआ है। यहाँ तो स्कूल परिसर में बरसात का पानी भर गया है, साथ ही कीचड़ भरा है, जिससे स्कूल के अन्दर जाने में बच्चों को काफी दिक्कतें होंगी।

 

टूटे पड़े हैं गेट व बाउंड्रीवाल

 

राजाजीपुरम। विद्यालय परिसर के बाहर गन्दगी व जलभराव, दीवारों में सीलन, टूटे पड़े गेट व बाउंड्रीवाल हैं। यह हाल है प्राथमिक विद्यालय आलमनगर व मदेयगंज पक्काबाग का। अव्यवस्थाओं के खुलने वाले इस विद्यालय में छात्रों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। इस विद्यालय में आलमनगर फ्लाई ओवर ब्रिज के निर्माण के चलते गन्दगी व जलभराव है। यहाँ लगे हैंडपम्प के पास गन्दगी फैली हुई है और बच्चों को कीचड़ से होकर कक्षाओं तक जाना पड़ेगा। कुछ ऐसा ही हाल प्राथमिक विद्यालय मदेयगंज पक्काबाग का है। यहाँ पर विद्यालय की बाउंड्रीवाल गिर गई है। गेट टूटा पड़ा हुआ है। चौतरफा गन्दगी व्याप्त है। साथ ही हैंडपम्प के पास काफी गन्दगी फैली है। स्कूल में बड़ी-बड़ी घास उग आई है।

 

बड़ी घास व झाड़ी से होकर गुजरेंगे बच्चे

 

सरोजिनीनगर। क्षेत्र के गहरू गाँव स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में गन्दगी भरी है। देखरेख के अभाव में परिसर में बड़ी-बड़ी घास व झाड़ी उग आई है। सोमवार को यहाँ बकायदा भैंस बँधी पाई गई। यहीं के मक्काखेड़ा के परिषदीय विद्यालय की बाउंड्रीवाल गिर चुकी है। साथ ही भवन में लगे दरवाजे व खिड़कियाँ तक गायब हो गईं। स्कूल परिसर में गन्दगी भी व्याप्त है। यह स्थिति तब है जबकि बुधवार से सभी विद्यालय खुल रहे हैं। एडी बेसिक महेन्द्र सिंह राणा ने सभी विद्यालयों की साफ-सफाई के निर्देश दिए थे। लेकिन उनके आदेशों को भी गम्भीरता से नहीं लिया गया। नतीजा, विद्यालयों में गन्दगी और कीचड़ से गुजर कर बच्चे स्कूल जाने को मजबूर होंगे।

 

साभार : डेली न्यूज ऐक्टिविस्ट 30 जून 2015

TAGS