छात्रों ने एकता के साथ दिया स्वच्छता का संदेश

Sunday, May 31, 2015 - 11:00

नई दिल्ली (नेदु)। दिल्ली विश्वविद्यालय से सटे नेहरू विहार के सेंट्रल पार्क में पूर्वोत्तर राज्यों के रहने वाले छात्रों ने दिल्ली व अन्य राज्यों के रहने वाले लोगों के साथ मिलकर स्वच्छता के साथ एकता का संदेश दिया। सेंट्रल पार्क में सैकड़ों की संख्या में अन्य राज्यों के छात्र पूर्वोत्तर के छात्रों के रहने वाले ब्लाक में गए और गली-गली से कूड़ा चुनकर स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दिया।

 

माय होम इण्डिया स्वयंसेवी संस्था के बैनर तले हुए इस कार्यक्रम में उत्तर-पूर्वी दिल्ली से सांसद और भोजपुरी गायक मनोज तिवारी भी पूर्वोत्तर के छात्रों के साथ सफाई अभियान में हिस्सा लेने पहुँचे। इस मौके पर संस्था के संस्थापक सुनील देवधर ने पूर्वोत्तर के छात्रों का स्वच्छता अभियान में शामिल होने पर आभार जताया। उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय के पास इतनी बड़ी संख्या में पूर्वोत्तर के छात्रों ने जिस उत्साह के साथ स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया है वह देश की एकता और अखण्डता को दर्शाता है। इससे उन लोगों की भ्रांति दूर हुई है जो पूर्वोत्तर के लोगों को हीन भावना से देखते हैं।

 

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने लिया हिस्सा। सांसद ने छात्रों द्वारा चलाए गए अभियान का स्वागत किया।

 

इस मौके पर उत्तर-पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने अपनी गायकी के अंदाज में छात्रों के इस अभियान का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि वह आज उत्तर-पूर्व के राज्यों के रहने वाले छात्र दिल्ली के उत्तर पूर्व संसदीय क्षेत्र की सफाई कर रहे हैं। उन्होंने इस पर इन छात्रों का आभार जताया। इस मौके पर वह यह भी कहने से नहीं चूके कि जब उनसे कोई पूछता है कि मै कहाँ से सांसद हूँ, तो वह बड़े गौरव से कहते हैं कि वह नार्थ-ईस्ट से सांसद हैं।

 

उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह बहुत बड़ी बात है। स्वच्छता अभियान में हिस्सा ले रहे मिजोरम के मूल निवासी डेलसन ने बताया कि मैं यहाँ पढ़ाई के लिए दिल्ली आया था, अब यह दिल्ली मेरा घर सा लगने लगी है और मेरा कर्तव्य है कि मैं अपने घर को साफ रखूँ इसलिए मैं इस अभियान में हिस्सा ले रहा हूँ। मणिपुर के रहने वाले थांगरी जॉय बाईते ने इस कार्यक्रम के आयोजन पर संस्था को धन्यवाद दिया।

 

साभार : नेशनल दुनिया 31 मई 2015  

TAGS