चलती ट्रेनों में सिखाएंगे स्वच्छता सबक

Sunday, May 24, 2015 - 13:06

नई दिल्ली, 23 मई (ब्यूरो): रेलवे के सभी आला अधिकारी सोमवार से रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में नजर आएंगे। यह क्रम अगले 15 दिनों तक जारी रहने वाला है। इस दौरान यात्रियों को स्वच्छता और सुरक्षा के साथ रेलवे द्वारा पिछले एक साल में किए गए प्रयासों की जानकारी भी देंगे। ताकि, यात्री उसका बेहतर उपयोग कर सुविधा का लाभ उठा सकें।

 

खास बात यह कि रेलवे के सभी अधिकारी और कर्मचारी इस अभियान से सम्बन्धित टोपी पहने नजर आएंगे। इसमें रेलवे जोन महाप्रबंधक, मण्डल प्रबंधक, स्टेशन प्रबंधक से लेकर सभी छोटे-बड़े अधिकारी शामिल होंगे। रेलवे का यह अभियान 26 मई से 9 जून तक चलेगा। इस पखवाड़े के दौरान रेलवे अधिकारी प्लेटफार्म पर इंतजार कर रहे और ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों से बातचीत करेंगे।

 

बातचीत में यात्रियों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछेंगे। साथ ही यह भी पता लगाने की कोशिश करेंगे कि रेल प्रशासन द्वारा वर्तमान में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के अलावा और किस तरह की सुविधा चाहते हैं, या फिर वर्तमान सुविधा में क्या बदलाव चाहते हैं। रेलवे अधिकारी बताते हैं कि हमारी कोशिश है कि साफ-सफाई के प्रति यात्रियों को अधिक से अधिक जागरुक किया जाए। क्योंकि, यह अभियान यात्रियों के सहयोग के बिना सफल होना सम्भव नहीं है।

 

अधिकारी बताते हैं कि अगले 15 दिनों में मिले फीडबैक के आधार पर एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस रिपोर्ट को रेलवे बोर्ड के पास रखा जाएगा, जिस पर अमल कर यात्री सुविधा की दिशा में जरूरी कदम उठाए जाएंगे।

 

साभार : नवोदय टाइम्स 24 मई 2015  

TAGS