अहमदाबाद का प्रदूषण स्तर खराब

Saturday, May 23, 2015 - 15:44

अहमदाबाद पत्रिका। अहमदाबाद का प्रदूषण स्तर देश के अन्य शहरों के मुकाबले खराब है। यह स्थिति गत दिनों (14 से 16 मई) की है।

 

अहमदाबाद के साथ-साथ दिल्ली का स्तर भी खराब पाया गया है। यह ब्यौरा केन्द्रीय प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी वायु गुणवत्ता नियन्त्रण सूचकांक (एक्यूसीई) से प्राप्त किया गया। सीपीसीबी ने पहली मई से देश के शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक की व्यवस्था आरम्भ की है।

 

इन शहरों में अहमदाबाद के अलावा आगरा, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, फरीदाबाद, हैदराबाद, कानपुर, लखनऊ, नवी मुम्बई व वाराणसी शामिल हैं। अहमदाबाद में पार्टिकुलेट मैटर 2.5 को मुख्य प्रदूषक पाया गया है। शहर के मणिनगर इलाके में वास्तविक समय वायु गुणवत्ता देखरेख (सीएएक्यूएम) स्टेशन है। यहीं से वायु गुणवत्ता मापी जाती है।

 

वर्तमान में मई महीने के पहले 16 दिनों में अहमदाबाद के वायु गुणवत्ता सूचकांक पर गौर किया जाए तो यह पता चलेगा कि यहाँ का स्तर चार दिन खराब, एक दिन काफी खराब, सात दिन औसत तथा चार दिन संतोषप्रद पाया गया।

 

काफी नुकसानदेह है पार्टिकुलेट मैटर

 

सीपीसीबी की ओर से जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक में अहमदाबाद में पार्टिकुलेट मैटर 2.5 को मुख्य प्रदूषक पाया गया है। पार्टिकुलेट मैटर को पार्टिकुलेट या एटमोरफेरिक पार्टिकुलेट मैटर भी कहा जाता है। यह वातावरण में उपस्थित ठोस या द्रव वस्तु है।इसमें धूल, परागकण, धुआँ, कालिख शामिल है। इसका असर जलवायु व मानव शरीर पर होता है। पार्टिकुलेट वायु प्रदूषण का सबसे खतरनाक रूप है। यह फेफड़े व रक्त संचार को गहरे रूप में असर करता है जिससे हृदयाघात व अप्राकृतिक मौत की सम्भावना बढ़ जाती है।

 

साभार :  राजस्थान पत्रिका 19 मई 2015

TAGS