स्वच्छ भारत अभियान को राह दिखाएगा नदिया

Friday, May 1, 2015 - 11:29

कोलकाता/कृष्णनगर। मुख्यमन्त्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल का नदिया जिला देश को स्वच्छ भारत अभियान की राह दिखाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के लिए देश व्यापी प्रचार हो रहा है पर वास्तविक रूप से नदिया जिला प्रशासन ने अभियान को सफल बनाकर दिखाया। उनके अनुसार खुले में शौच मुक्त जिले की कड़ी में नदिया जिला शीर्ष पर है।

 

देश के चार जिलों में उक्त अभियान को सफलता मिली है। इसमें बंगाल के तीन और राजस्थान का बीकानेर जिला शामिल है। नदिया के अलावा हुगली व बर्दवान जिला क्रमशः दूसरे व तीसरे स्थान पर है। कृष्णनगर के कॉलेज मैदान में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम मिशन निर्मल बांग्ला के सम्बोधन में मुख्यमन्त्री ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान की तर्ज पर बंगाल में इस दिन निर्मल बांग्ला दिवस मनाया जा रहा है। जिलों में स्कूली बच्चों को लेकर कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

 

मुख्यमन्त्री ने कहा कि केवल नदिया जिला नहीं बल्कि बंगाल के सभी गाँवों को मॉडल गाँव बनाया जाएगा। राज्य के समस्त जिला प्रशासन को इसके लिए आगे आना होगा। मुख्यमन्त्री ने कहा कि कहना मुश्किल है कि केन्द्र सरकार की बहुप्रचारित स्वच्छ भारत अभियान का देश भर में कितना प्रभाव पड़ा है।

 

बंगाल के तीन जिलों ने खुला शौच मुक्त गाँव बनाने की दिशा में उत्कृष्ट कार्य कर यूनिसेफ और विश्व बैंक की प्रशंसा हासिल की है। नदिया जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में 3.47 लाख शौचालय बनाए गए। जिला प्रशासन ने मार्च 2015 तक सभी घरों में शौचालय बनवाने में सफलता हासिल की।

 

साभार : राजस्थान पत्रिका 1 मई 2015

 

TAGS