‘सेनिटेशन फार ऑल-टॉयलेट फर्स्ट’ पर शिखर सम्मेलन

Monday, December 8, 2014 - 11:44

भारत की राजधानी नई दिल्ली में पहली बार सीएसआर सेनिटेशन के मुद्दे पर 6 फरवरी को अगस्त क्रान्ति मार्ग स्थित पीएचडी चैम्बर में एक शिखर सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस सम्मेलन के जरिए सभी हितधारक एक-दूसरे के संपर्क में भी आएंगे और सेनिटेशन से संबंधित नए प्रोजेक्ट में सहयोग करेंगे।

यह शिखर सम्मेलन प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत मिशन’ की ही तरह है। सीएसआर ने निर्णय लिया है कि वह इस मिशन में सक्रिय भागीदारी निभाएगा और राष्ट्रीय स्तर का एक फोरम भी बनाएंगे जो सेनिटेशन, टॉयलेट, स्वास्थ्य और शिक्षा जैसे मुद्दों पर काम करेगा। इस शिखर सम्मेलन में सेनिटेशन से सम्बन्धित तमाम समस्याओं पर चर्चा की जाएगी। साथ ही ‘महिलाओं की गरिमा’ को बनाए रखने के लिए प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के सपने को पूरा करके सीएसआर अगले साल तक हर स्कूल में लड़कियों के लिए अलग शौचालय बनवाएगा।

राष्ट्रीय स्तर पर टॉयलेट टेक्नॉलाजी फोरम बनने से सभी टॉयलेट टेक्नॉलाजी की जानकारी देने वाले, उसका निर्माण करने वाले, गैर सरकारी संगठन, प्राईवेट और पब्लिक सेक्टर के सभी कार्यकर्ता सेनिटेशन से संबंधित नई जानकारी का आदान प्रदान कर सकेंगे।

 

इस सम्मलेन में निकले निष्कर्ष को सीएसआर सरकार तक पहुँचाने का भी कार्य करेगी। कार्यक्रम में वैश्विक और राष्ट्रीय स्तर से 30 वक्ता, सरकारी, गैर-सरकारी संगठनों और रिसर्च एजेंसियों से 300 प्रतिभागी हिस्सा लेंगे। सम्मेलन सुबह 9:45 से लेकर शाम के 5:30 बजे तक चलेगा। इस सम्मेलन में भारत के सेनिटेशन गुरू डॉ. बिन्देश्वर पाठक के अलावा कई नामचीन हस्तियों के विचार सुनने का सुनहरा मौका मिलेगा।

सम्मेलन  में हिस्सा लेने हेतु इच्छुक प्रायोजक और प्रतिभागी संपर्क करें और विवरण के लिए नीचें दिए गए लिंक पर क्लिक करें-

 

http://www.indiacsr.in/en/indiacsr-to-host-first-india-sanitation-summit-sanitation-for-all-toilet-first-on-6-feb-2015/

TAGS